digital india e-gaav

rajasthan pravasi
rajasthan pravasi

Gyan Singh Rathore Peelwa

IT Engineer

"I have taken the  lead with Digital India E-gaav Scheme for my Village and community to make it a digital India Village and Community "

मोदी सरकार की हर गांव में इंटरनेट पहुंचाने की कोशिश जल्द कामयाब होगी। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के मुताबिक मार्च 2017 तक डिजिटल इंडिया मुहिम के जरिए हर गांव में हाई स्पीड इंटरनेट पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।

सबका साथ, सबका विकास- मोदी सरकार के इस नारे को पूरा करने में अहम भूमिका है डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट की जिसकी छाप जल्द ही गांव-गांव तक दिखने वाली है। राजधानी दिल्ली में इंडस्ट्री बॉडी सीआईआई के टेलीकॉम कंवर्जेंस समिट में सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री पी पी चौधरी ने कहा कि मार्च 2017 तक देश की 2.5 लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर के जरिए डिजिटली कनेक्ट कर दिया जाएगा।

इस टेलीकॉम समिट में टेलीकॉम और बैंकिंग सेक्टर से जुड़े लोगों ने हिस्सा लिया। टेलीकॉम इंडस्ट्री के मुताबिक डिजिटल इंडिया को सफल बनाने के लिए डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देना जरूरी होगा।

जुलाई 2015 में शुरू हुए डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट के जरिए मोदी सरकार ना सिर्फ ई-गवर्नेंस को बढ़ावा देना चाहती है, बल्कि ये सुनिश्चित भी करना चाहती है कि सरकारी योजनाओं का पूरा फायदा देश के दूर-दराज के गांव तक पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *